Prompt Automatic Milk Collection System (आटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम )


प्रॉम्प्ट एएमसीएस (स्वसंचालित दूध संग्रह प्रणाली) भारत के डेयरी उद्योग की पुरानी समस्याओं का एक आधुनिक समाधान है। भारत के दूध उत्पादकों को सशक्त बनाने के लिए प्रॉम्प्ट ग्रुप द्वारा यह एक पहल है, जो नवीन, तकनीकी रूप से उन्नत दूध सॉफ़्टवेयर विकसित करके उन्हें अपने दूध का सही मूल्य प्रदान करता है। दूध संग्रह सॉफ्टवेयर स्थिरता और डेरी में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है, और यहां डेयरी उद्योग के लगातार विकास के लिए कार्य किया गया है। प्रोम्प्ट AMCS पारंपरिक दूध संग्रह की प्रक्रिया को स्वसंचालित करता है, तथा दूध की गुणवत्ता परीक्षण और विश्लेषण जैसी प्रक्रिया का संचालन करता है जिसे ग्राम सहकारी समितियों में स्थापित किया जाता है।

डेयरी उद्योग के इतिहास में सबसे बड़ी आईटी एकीकरण
कैशलेस तथा संगठित सोसाइटी के निर्माण के लिए एक कदम
किसानों और दूध समितिओ के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म
किसानो के लिए सर्वप्रथम मोबाइल एप्लीकेशन
किसानों और मिल्क सोसाइटी के बीच पारदर्शिता
बैंक के साथ डायरेक्ट लिंक के माध्यम से कैशलेस पेमेंट्स
आसान, विश्वसनीय और कुशल डेटा प्रबंधन
कम समय में वृद्धि और त्वरित दूध संग्रह

डेरी किसान के लिए लाभ


dairy farmer

डेरी किसान के लिए लाभ

  • जानकारी की उपलब्धता एवं पारदर्शिता देता है
  • किसानो को प्रौद्योगिकरण से कनेक्ट करना
  • सीखने और समजने के लिए विश्व व्यापी मंच
  • उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार करता है
Village Dairy Cooperative Societies

डेयरी सहकारी सोसायटी के लिए लाभ

  • एकल सॉफ्टवेयर और लेखा
  • रखरखाव के खर्च में कटौती करता है
  • किसानो की माहिती का संग्रह एवं सुरक्षा प्रदान करता है
  • जानकारी साझा करने के लिए एक मंच प्रस्तुत करता है
milk unions

दूध संगठन के लिए लाभ

  • किसानों के साथ बातचीत को बढ़ता है
  • व्यापारिक सूचना और विश्लेषण का अनुमान लगाता है
  • सभी VDCS और उसके आविष्करण को जोड़ता है
  • भ्र्ष्टाचार का पता लगा ता है और उसे दूर करता है

Prompt AMCS & IoT


amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT
amul amcs & IOT

Prompt AMCS प्रोजेक्ट के अंतर्गत आनेवाले प्रोडक्ट्स


Prompt Automatic Milk Collection System

दैनिक दूध संग्रह प्रक्रिया को स्वसंचालित करना, पूरे ग्रामीण दूध क्रांति की दिशा में पहला सशक्त कदम है। एएमसीएस (स्वसंचालित दूध संग्रह प्रणाली) डेरी किसान के लिए पहला महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है जो दूध के मूल्य और लाभ में वृद्धि लाता है।

प्रॉम्प्ट एएमसीएस सॉफ्टवेयर दैनिक दूध संग्रह के कैप्चरिंग, रखरखाव और विश्लेषण का एक अनूठा मिश्रण है। इस सॉफ्टवेर की मुख्य विशेषता यह है की हम दूध संग्रह के विस्तृत विवरण, लेखांकन और दैनिक कैश बुक को एकसाथ संभाल सकते है।

एमयू पोर्टल (MU Portal)

मिल्क यूनियन पोर्टल खास मिल्क यूनियन के लिए तैयार किया गया है जो अपने संबंधित दूध संग्रह इकाइयों पर घनिष्ठ निगरानी रख सकते हैं। एमयू पोर्टल एक विश्लेषणात्मक पोर्टल है, जहां आप रीयल-टाइम दूध संग्रह गतिविधियों की जांच और समीक्षा कर सकते हैं। विश्लेषणात्मक रिपोर्टों के अलावा, इसमें उनके सभी किसानों और कर्मचारियों की सूची एक ही स्थान पर उपलब्ध है। एमयू पोर्टल में वास्तविक समय पर किसानों और कर्मचारियों के साथ संवाद करने के लिए अद्वितीय विशेषताएं हैं।

फार्मर्स एप्लीकेशन (Farmers App)

प्रॉम्प्ट द्वारा एक पहल, दूध किसान एक क्लिक पर अपने दैनिक दूध के आंकड़ों की जांच कर सकते हैं। फार्मर्स ऐप एंड्रॉइड पर उपलब्ध सभी किसानों के लिए एक मुफ़्त ऐप है।

फार्मर्स ऐप एक आधुनिक और डिजिटल समाधान है जो विशेष रूप से डेरी किसानों के लिए विकसित किया गया है ताकि वे अपने डेरी कारोबार का प्रबंधन कर सकें। फार्मर्स ऐप दूध Fat, SNF, दूध की मात्रा, पासबुक विवरण, बैंक लेनदेन का सारांश, और अन्य विश्लेषण और रिपोर्ट प्रदर्शित करता है।

वीडीसीएस ऐप (VDCS App)

प्रॉम्प्ट द्वारा एक पहल, वीडीसीएस एक क्लिक पर अपने दुध मंडली के दैनिक दूध आंकड़ों की जांच कर सकते हैं। वीडीसीएस ऐप एंड्रॉइड पर उपलब्ध सभी स्तर के कर्मचारियों के लिए एक मुफ़्त ऐप है।

VDCS App शिफ्ट और पशु प्रकार के आधार पर रीयल-टाइम दूध संग्रह दिखाता है। वीडीसीएस विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट तैयार कर सकता है जैसे खरीद की सारांश, तिथि के आधार पर दूध में बदलाव की रिपोर्ट, आदि। VDCS ऐप वीडीसीएस के सभी किसानों का रिकॉर्ड रखता है और जो दूध जमा नहीं करते उसकी अलग सूचि रखता है।

दूध संघ ऐप (MU App)

प्रोम्प्ट द्वारा अपनाया हुआ एप्लीकेशन जो मंडलियो और किसानों के बीच पारदर्शिता प्रदान करता है। एमयू ऐप एक नि:शुल्क एप्लीकेशन है जो सभी दूध संघ के लिए एंड्राइड पे उपलब्ध है।

यह एप दूध संग्रह यूनिट और सभासदों की दैनिक गतिविधिओं पर नज़र रखता है। ये किसान के दूध के डेटा को श्रेणीबद्ध तरीके से दर्शाता है की वह कहाँ पर संग्रहित हुआ है। संघ के द्वारा हुए दूध संग्रह का सारा डेटा सुरक्षित तरीके से एक जगह पर रखा जाता है और सभी सभासद को ध्यान देने को यथा समय पर रिमाइंडर भेजा जाता है।

कीओस्क (Kiosk)

कीओस्क प्रोम्प्ट की नयी ख़ोज है, जहाँ किसान अपना दैनिक मिल्क डेटा सोसायटी में लगे कीओस्क में देख सकते है| किओस्क प्रोम्प्ट ग्रुप द्वारा खास सोचा और बनाया गया है उन लोगों के लिए जो स्मार्ट फोन ख़रीदने के लिए असमर्थ है। सभासद मण्डली जाकर अपने फोन नंबर और OTP (वन टाइम पासवर्ड) की सहायता से अपना दैनिक/मासिक/वार्षिक मिल्क कलेक्शन डेटा देख सकते है। प्रोम्प्ट द्वारा कीओस्क के रखरखाव के लिए खास ध्यान भी दिया जाता है।

Statistics So far


Active Milk Societies
5,887
Active Farmers
8,86,149
Milk Collection / Day
93,23,093
Mobile App Users
88,892

Testimonials


Champaben From Pardi

Kailashben From Rajkot

Meetaben from Pipaliya

Rajuben from Moviya

"India's Place In The Sun Would Come From The Partnership Between Wisdom Of It's Rural People And Skill Of It's Professionals."
- Dr. Verghese Kurien

प्रॉम्प्ट ग्रुप के बारे में


प्रोम्प्ट ग्रुप जो सपना देखता है वह पूरा करने के लिए सबसे कठिन रास्तों को भी पार कर सकता है।

कंपनी ने डेयरी क्षेत्र के लिए क्रांतिकारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वेईंग स्केल का निर्माण किया है। ग्रामीण अनुप्रयोगों के लिए एकीकृत सॉफ़्टवेयर का निर्माण करके डेरी उद्योग में अपना पदभार मजबूत किया है। प्रोम्प्ट ग्रुप एक प्रगतिशील कंपनी है।

प्रॉम्प्ट टीम के बिना यह यात्रा असंभव होती। प्रत्येक चरण में जबरदस्त समर्थन और मेहनती प्रयासों के साथ, सहयोग देकर सफलता हासिल की है। स्वसंचालित दूध संग्रह प्रणाली गुजरात में अपने ग्राहकों से भारी प्रतिक्रियाएं हासिल कर रही है। हम इस तरह की प्रतिक्रिया से खुश हैं और किसानों की भलाई के लिए और प्रयासों को जारी रखेंगे।

20 +
Years Of Dairy Exp.
15
State Presence
74
Service Locations
400 +
Team Members
16 K sq.ft
R&D Facility
2
Manufacturing Units

Prompt Equipments Pvt. Ltd.

3-B, Vardan Exclusive, Near Stadium, Petrol Pump, Sardar Patel Stadium Rd, Naranpura,
Ahmedabad-380014 Gujarat, India
Contact Us